सामाजिक कुप्रथा जागरूकता अभियान

रेडियो मधुबन के सदस्य विनोद ने कोटड़ा तहसील की मामेर पंचायत में सामाजिक कुप्रथा जागरूकता अभियान 2 किया. जिसमे ख़ास मुद्दा था काम उम्र में शादी से पहले होने वाले शारीरिक सम्बन्ध से होने वाले नुकसान से लोगो को अवगत कराना. भील और गरासिया समुदाय में कम उम्र में शारीरिक समबनध बनाना एक साधारण सी बात हो गई. जिसे अगर रोका नहीं गया तो ये एक भयंकर रूप धारण कर सकता है और एक युवा को देखकर उसी गलत परम्परा को दूसरा युवा भी सीख रहा है जिसका असर समाज पर बहुत ही गलत पड रहा है.

विनोद ने इस मामेर पंचायत में कार्यक्रम करने के लिए वहाँ के युवा साथियो की मदद ली और साथ ही इस पंचायत के सरपंच मोहनजी ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी चम्पादेवी,आस्था संस्थान से मामेर पंचायत के राजेंदर जी और एक अध्यापक देवीलाल जी लाम्बाहल्दु गाव से भी आये ! इन सभी अतिथियों ने पंचायत में उपस्थित लोगो को हमारे इन समाजो में चलने वाली परम्परा को किसी तरह रोकना होगा और ये कहा की हमे खुद से शुरुआत करके इसे बदलने की कोशिश करनी होगी !

इस पंचायत के सरपंच ने कहा की ये हमारे लिए ख़ुशी की बात है की रेडियो का एक भाई हमारे गाव में आकर इस तरह का जागरूकता अभियान कर रहा है हमारी पंचायत के लिए इससे जरूर बदलाव होगा !

More about Vinod Kumar Click here https://www.facebook.com/Mcrjvinodkumar

शेयर करे

Add new comment

10 + 3 =